मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
सोमवार, 02 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

बलरामपुर : स्वच्छता ही सेवा कचरा मुक्त भारत बनाने हेतु ग्राम पंचायतों में हुई स्वच्छता लीग

बलरामपुर, 18 सितम्बर 2023

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के निर्देशन में जिले में स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पर आधारित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत विकासखण्ड राजपुर एवं कुसमी के ग्राम पंचायतों में स्वच्छता लीग का आयोजन किया गया। स्वच्छता लीग के तहत् फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत कंचनटोली की टीम विजयी रही।

स्वच्छता लीग में ग्रामीण युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। लीग के दौरान युवा खिलाड़ियों ने ग्रामीण दर्शकों को स्वच्छता की महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। साथ ही स्वच्छता स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है इसके बारे में जानकारी दी। खिलाड़ियों ने यह भी बताया कि यदि हम अपने जीवन में स्वच्छता को अंगीकार करते हैं तो स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को स्वच्छ दिनचर्या पर केंद्रित होने की आवश्कता है जिसके कारण वह देश का नाम रोशन करता है हमें अपने गांव, गली चौक, चौराहों को स्वच्छ रखने की आवश्यकता है और यह काम सामुदायिक जनभागिता से ही संभव है। कचरा मुक्त भारत बनाने के लिए यदि हम सभी ग्रामीण जन एक संकल्प होकर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, गांव की चौक-चौराहा को साफ सुथरा रखने, नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करते हैं तथा जल स्रोतों को साफ-सुथरा रखते हैं तो हमारा परिवेश पूर्ण रूप से स्वच्छ, सुंदर और समृद्धि जीवन प्राप्त करेगा। प्रत्येक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होगा कि घर से निकलने वाला गीला एवं सूखे कचरे का उचित प्रबंध किया जाये। घर से निकलने वाले गंदे पानी का भी हमें सोखता गड्ढा बनाकर उचित निपटान करने की जरूरत है, यदि घर से निकलने वाला पानी बाहर जमा होता है तो विभिन्न बीमारियों को जन्म देता है, ठीक वैसे ही घर से निकलने वाला कचरा यदि सड़कों पर चौक-चौराहों पर एकत्रित होता है तो बीमारियों के प्रादुर्भाव का कारण बनता है। सामुदायिक शौचालयों का रख-रखाव एवं उपयोग सामुदायिक सहभागिता से ही संभव है आज स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत हम सभी यह शपथ लेते हैं कि हम कचरा मुक्त भारत बनाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।

अंत में आयोजन में उपस्थित समस्त खिलाड़ियों, दर्शकों मुख्य अतिथि के द्वारा राष्ट्र को स्वच्छ स्वस्थ एवं समृद्ध राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण करने हेतु स्वच्छता शपथ ली। आयोजित स्वच्छता लीग में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक राजेश जैन, कुसमी जनपद पंचायत से विकास विस्तार अधिकारी ललित घरडे, सरपंच श्रीमती सुखमइत मुंडा, सचिव श्रीमती अंजू कुजूर एवं ग्राम पंचायत नीलकंठपुर, कंचनटोली, केदली एवं लवकुशपुर की टीम एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

समाचार क्रमांक 574