मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
रविवार, 01 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

दुर्ग : गौठान में मुर्गीपालन से श्रीमती पूर्णिमा धनकर ने कमाये लाखों रूपए

दुर्ग, 26 मई 2023

शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यवसाय के कई अवसर है। ग्रामीण महिलाएं शासन की योजनाओं का लाभ लेकर गौठान से जुड़कर महिलाएं सशक्त हो रही हैं। ऐसी ही एक कहानी है ग्राम पंचायत थनौद की।

   ग्राम पंचायत थनौद की श्रीमती पूर्णिमा धनकर ने गौठान में मुर्गीपालन व्यवसाय कार्य करने की सोची। मुर्गीपालन व्यवसाय कम खर्चे मंे अच्छा खासा मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें काफी अधिक राशि की जरूरत नही पड़ती है। कम राशि की मदद से भी मुर्गीपालन का व्यवसाय किया जा सकता है। श्रीमती धनकर के साथ गौठान में दस और महिलाएं हैं जो व्यवसाय में उनका हाथ बटा रही हैं। श्रीमती धनकर ने कहा कि समूह की महिलाओं के साथ मिलकर काम करने का मौका मिला तो यह काम और आसान हो गया।

    उन्होंने बताया कि मुर्गीपालन से उन्हें लाखों का फायदा हुआ है और प्राप्त आमदनी से उन्होंने अपने बेटा-बेटी की शादी एवं स्कूटी खरीदी। साथ ही उनका हाथ बटा रही अन्य महिलाएं भी प्राप्त आय का उपयोग आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में कर रही है। उनके द्वारा 2020 में इस गतिविधि का प्रारंभ किया गया। मुर्गी फार्म का विस्तार कर हेचरी यूनिट की स्थापना भी की जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की योजनाओं का लाभ लेकर हम महिलाएं आगे बढ़ रही हैं, जिससे हमारा जीवन स्तर भी काफी अच्छा हुआ है।  

समाचार क्रं. 543