मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
रविवार, 01 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

रायगढ़ : गौठानों में चारे पानी की हो पर्याप्त व्यवस्था-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

गौठानों में चारे पानी की हो पर्याप्त व्यवस्था

गौठानों के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर श्री सिन्हा
3 माह में चरवाहे ने बेचा 15 हजार का गोबर, पशुपालकों को मिला अतिरिक्त आय का जरिया
ननसिया गौठान में बनेगा तालाब, होगा मछली पालन
बरपाली में ड्रिप सिंचाई से कर रहे टमाटर की खेती
तालाब गहरीकरण का काम 31 मई तक पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायगढ़, 20 मई 2023

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा गौठानों के व्यवस्थित संचालन को लेकर लगातार समीक्षा कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की नियमित बैठकों के साथ ही फील्ड विजिट के दौरान वे गौठानों का निरीक्षण कर वहां चल रही गतिविधियों का जायजा लेते हैं। इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा आज रायगढ़ के विभिन्न गौठानों के निरीक्षण में पहुंचे। सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी इस दौरान साथ रहे।  
        कलेक्टर श्री सिन्हा ने रायगढ़ के संबलपुरी गौठान का निरीक्षण किया। यहां पर मवेशियों के लिए बने शेड और कोठना का उन्होंने जायजा लिया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने गौठानों में चारे और पानी की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए और कहा कि गोबर खरीदी और वर्मी कंपोस्ट के निर्माण के भी सारे इंतजाम हों। उन्होंने गौठान में कार्यरत महिला समूह से भी उनके काम-काज को लेकर चर्चा की। समूह गौठान में वर्मी कंपोस्ट निर्माण का कार्य कर रही है। इसके अलावा यहां बायोफ्लॉक विधि से मछली पालन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मछली के उत्पादन और विक्रय की जानकारी ली।
      कलेक्टर श्री सिन्हा रायगढ़ विकासखंड के ननसिया गौठान के निरीक्षण में पहुंचे। यहां पर महिलाएं वर्मी कंपोस्ट निर्माण के साथ सब्जी उत्पादन का कार्य कर रही हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने गौठान में मछली पालन को बढ़ावा देने पास ही खुदे तालाब का गहरीकरण करवाने के निर्देश सीईओ जनपद को देते हुए इस्टीमेट प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इससे भू-जल रिचार्ज करने में भी मदद मिलेगी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बनसिया गौठान का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने वर्मी टांका, पशु और एक्टिविटी शेड का जायजा लिया। वे पुसौर विकासखंड के ग्राम बरपाली गौठान के निरीक्षण में भी पहुंचे। यहां महिला समूहों और पशुपालकों से उन्होंने चर्चा की और होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।

चरवाहे ने 3 माह में गोबर बेच कमाए 15 हजार
कलेक्टर श्री सिन्हा ने गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रय के लिए आने वाले पशु पालकों से भी चर्चा की। ग्राम बरपाली के गौठान में चरवाहे के रूप में काम कर रहे है शौकीलाल ने बताया कि उन्होंने तीन माह में गोबर बेच कर 15 हजार रुपए कमाए हैं। इसी प्रकार गांव के किसान लाल बिहारी ने बताया कि उन्होंने 26 हजार 600 रुपए का गोबर बेचा है। साथ ही मुकुंदराम सिदार ने 26 हजार, द्वारिका ने 24 हजार, नोहर सिंह ने 19 हजार, लखेश्वरी सिदार ने 18 हजार रूपए गोबर बेच कर कमाए हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शासन की इस योजना से गोबर विक्रय के माध्यम से सीधे पशुपालकों के हाथ में पैसे आ रहे हैं। यह उनके अतिरिक्त आय का जरिया बना है।

बरपाली में ड्रिप इरिगेशन से समूह कर रही टमाटर की खेती
निरीक्षण के दौरान गौठानों में महिला समूहों ने चर्चा के दौरान के बताया कि यहां होने वाली गतिविधियों से उन्हें अलग-अलग कामों को सीखने, समझने और करने का मौका मिल रहा है। वे नए स्किल भी सीख रही हैं। बरपाली में बताया गया कि गौठान में ड्रिप इरिगेशन सिस्टम के माध्यम से टमाटर की खेती की जा रही है। अब तक 2 लाख रूपये से अधिक की फसल निकाली जा चुकी है।

तालाब गहरीकरण के काम 31 मई तक करने हैं पूरे-कलेक्टर
कलेक्टर श्री सिन्हा ने निरीक्षण के दौरान तालाब गहरीकरण के कार्यों का भी मुआयना किया। उन्होंने ग्राम बनसिया में चल रहा काम देखा। यहां अंजनी स्टील द्वारा गहरीकरण किया जा रहा है। उन्होंने अतिरिक्त मशीनें लगाकर काम की स्पीड बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ननसिया में भी गहरीकरण का कार्य जल्द पूर्ण करने के लिए एनआर इस्पात को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि 31 मई तक गहरीकरण का काम पूरा करना है। गौरतलब है कि कलेक्टर श्री सिन्हा की विशेष पहल पर जल संवर्धन के प्रयासों के तहत रायगढ़ जिले में विभिन्न तालाबों को चिन्हांकित कर उनके गहरीकरण का जिम्मा अलग- अलग उद्योगों को दिया गया है।
स.क्र./99/राहुल