मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
बुधवार, 04 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

खैरागढ़: डाइट के वार्षिक खेलकूद में मटका फोड़, जलेबी दौड़, रस्साकशी सहित 20 खेलों का हुआ शुभारंभ

खेलकूद में सम्मिलित होकर डाइट के भावी शिक्षक करें सर्वांगीण विकास- कलेक्टर

आयोजन का शुभारंभ डाइट प्राचार्य डॉ. केवी राव ने खेल शपथ के साथ कराया

खैरागढ़: 1 मार्च 2023

नवगठित जिला केसीजी के कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर के निर्देशन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान खैरागढ़ में हुआ वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आरंभ। संस्थान के प्राचार्य डॉ. के वी राव ने आयोजन का शुभारंभ खिलाड़ियों को खेल शपथ के साथ और गोला फेंककर कराया। लगभग 20 खेलों पर होगी प्रतियोगिता, जिसमें राष्ट्रीय खेल के साथ छत्तीसगढ़िया खेलों को भी शामिल किया गया है।

खेलकूद में सम्मिलित होकर डाइट के भावी शिक्षक करें सर्वांगीण विकास- कलेक्टर
केसीजी के कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर ने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने के लिए प्रेरित करते हुए कहा है कि खेलकूद में सम्मिलित होकर डाइट के भावी शिक्षक स्वयं का सर्वांगीण विकास करें। विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी शिक्षा एवं प्राचार्य डॉ केवी राव ने खेल-शपथ के बाद खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस खेलकूद प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ी भावना का विकास करें। मैदान में उपस्थित डॉ. मक़सूद ने कहा कि छात्राध्यापक भावी शिक्षक हैं और खेल से शारीरिक एवं मानसिक विकास का लक्ष्य जरूर रखे।

वार्षिक खेलकूद में मटका फोड़, जलेबी दौड़, रस्साकशी सहित 20 खेलों का हुआ शुभारंभ
उक्त आयोजन की जानकारी देते हुए डाइट के क्रीड़ा प्रभारी केके वर्मा ने कहा कि ये प्रशिक्षण के दौरान खेलकूद में प्रतिभागी के रूप में शामिल होने के साथ, मैदान निर्माण एवं निर्णायक की भूमिका भी सीखेंगे। आगे बताया कि डाइट के छात्राध्यापकों को चार समूह में बांटा गया है जिसमें सत्यम ,शिवम ,सुंदरम और मधुरम प्रत्येक दल के दल नायक एवं उप दल नायक का चुनाव किया गया। इस खेल में लगभग 20 खेलों को शामिल किया गया है जिसमें राष्ट्रीय एवं छत्तीसगढ़िया खेलों को भी शामिल किया गया है। मुख्य रूप से गोला फेक, तवाफेक,भाला फेंक, लंबी कूद ,ऊंची कूद, खो खो ,कबड्डी, आलू दौड़,गोली चम्मच , सुई धागा,घड़ा दौड़ , गिल्ली डंडा, 100 मीटर दौड़, रिले रेस, मटका फोड़, बोरा दौड़, जलेबी दौड़, कैरम एवं रस्साकशी का खेल होगा।

खेल प्रशिक्षकों व निर्णायकों का कैप, विसिल, बैच लगाकर किया स्वागत
उद्घाटन के अवसर पर खेल प्रशिक्षकों और निर्णायकों का कैप, विसिल, गुलदस्ता एवं बैच लगाकर स्वागत किया गया। खेल के निर्णायक के रूप में क्रांति चंद्राकर, मोरेश्वर वर्मा, नरोत्तम  उर्वसा और केके वर्मा थे। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. केवी राव सहित संस्थान से सुनील शर्मा, डॉ मकसूद, डॉ. मोनिका, डॉ रचना दत्त, क्रीड़ा प्रभारी केके वर्मा, रोमेश जंघेल, क्रांति चंद्राकर, डामेश्वर सिंह, अवनी झा, खिलेश्वरी वर्मा, नागमणि  राजपूत, विद्या सौदागर सहित डाइट में अध्ययनरत प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्राध्यापक उपस्थित थे।

क्रमांक 40