मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
रविवार, 01 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर  : ’कलेक्टर श्री ध्रुव द्वारा शालाओं का औचक निरीक्षण’ 

’विद्यार्थियों से चर्चा एवं सवाल पूछकर ज्ञान का स्तर परखा’ 
’स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन, विद्यार्थियों की उपस्थिति एवं स्वच्छता पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश’

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 11 फरवरी 2023

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के कलेक्टर श्री पी.एस. धु्रव ने आज मनेन्द्रगढ़, खड़गवां एवं चिरमिरी इलाके की शालाओं का औचक निरीक्षण कर अध्ययन-अध्यापन की स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने इस दौरान स्कूली बच्चों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के संबंध में चर्चा की और गणित, विज्ञान भाषा, इतिहास आदि विषयों से संबंधित सवाल पूछकर उनके ज्ञान का स्तर परखा। कलेक्टर ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोधरीपारा चिरमिरी के निरीक्षण के दौरान छात्राओं से उनकी जीवन लक्ष्य के बारे में जानकारी ली और इसे हासिल करने के लिए पूरे मनोयोग से नियमित अध्ययन के लिए प्रोत्साहित किया। 

कलेक्टर श्री धु्रव ने प्राथमिक शाला मेन्ड्राडोला के निरीक्षण के दौरान शाला परिसर में गंदगी पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और शिक्षकों को परिसर की स्वच्छता की ओर ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षा पहली से लेकर चौथी तक के बच्चों से हिन्दी भाषा की पुस्तकें पढ़ावा कर उनके वाचन स्तर को परखने के साथ ही पहाड़ा भी पूछा। खड़गवां ब्लाक के माध्यमिक शाला साजा पहाड़ में अध्ययन-अध्यापन का स्तर संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने शिक्षकों को अध्यापन की ओर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। स्कूल में बालिका विद्यार्थियों की औसत से कम उपस्थिति पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जताई तथा शिक्षकों को पालकों से सम्पर्क कर बच्चियों को नियमित रूप से स्कूल भेजने की समझाईश देने को कहा। 

कलेक्टर इसके पश्चात चिरमिरी के गोधरीपारा स्थिति कन्या हायर सेंकेण्डरी स्कूल पहुंची। उन्होंने कला, विज्ञान और कामर्स संकाय कि छात्राओं से उनके पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की और इससे संबंधित सवाल भी पूछे। छात्राओं द्वारा सवालों का सही उत्तर देने पर कलेक्टर ने प्रसन्नता जताई और उनसे उनके जीवन लक्ष्य के बारे में पूछा। कलेक्टर ने कहा कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए नियमित अध्ययन जरूरी है। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता। सफलता के लिए मन लगाकर नियमित अभ्यास जरूरी है।
समाचार क्रमांक 04/2023/संगीता