मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
मंगलवार, 31 जनवरी 2023
मुख्य समाचार:

जांजगीर-चांपा : जिले के निर्माण कार्यों की स्वतंत्र एजेंसी से कराई जाएगी जांच, गड़बड़ी पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही - कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

जिले के निर्माण कार्यों की स्वतंत्र एजेंसी से कराई जाएगी जांच, गड़बड़ी पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

जिला स्तरीय रामायण मंडली मानस गायन प्रतियोगिता का 3 फरवरी को होगा आयोजन

जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले मंडली को मिलेगा 50 हजार रुपए का पुरस्कार

कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के लिए सभी संबंधित विभागों को दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के दिए निर्देश

      जांजगीर-चांपा 24 जनवरी 2023

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए 26 जनवरी को जिले में गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के लिए सभी विभागों को सौंपे गए दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने तथा झांकी प्रदर्शन का व्यवस्थित आयोजन कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में प्रगतिरत सभी निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए शासकीय धनराशि का पूरा सदुपयोग करते हुए आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के निर्माण कार्यों के गुणवत्ता की स्वतंत्र व निष्पक्ष एजेंसी द्वारा जांच कराए जाने तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में 1 से 3 फरवरी तक आयोजित होने वाले जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक कृषि मेला के समापन अवसर के साथ ही 3 फरवरी को कार्यक्रम स्थल हाईस्कूल मैदान जांजगीर में सुबह 10 बजे से जिला स्तरीय रामायण मंडली मानस गायन प्रतियोगिता का व्यवस्थित आयोजन कराए जाने कहा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ द्वारा बताया गया कि इस प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले मंडली को 50 हजार पुरस्कार दिया जाएगा।
      कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में उपस्थित राजस्व अधिकारियों को नियमित रूप से राजस्व कोर्ट में बैठने तथा राजस्व प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन को अनावश्यक रूप से राजस्व कार्यो के लिए भटकना न पड़े इस बात का विशेष ध्यान रखने कहा। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल जल कनेक्शन तथा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्यों में तेजी लाने, कार्य की गुणवत्ता तथा भविष्य में उपयोगिता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी नोडल अधिकारियों को योजना के कार्यों का निरीक्षण करने तथा स्वयं नल को चलाकर जांच करने कहा। बैठक में जिले के सीएससी केंद्रों में आमजन से विभिन्न कार्यों के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक पैसा लिया जाना पाए जाने पर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने तथा सीएससी केंद्रों के बाहर निर्धारित शुल्क का बोर्ड भी लगवाए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में कम दर पर उपलब्ध कराई जा रही दवाओं का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए सभी शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों सहित आमजन को प्रेरित करने तथा डॉक्टरों को भी जेनेरिक दवाइयां मरीजों के लिए लिखे जाने के निर्देश दिए। जिससे आमजन ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सके। कलेक्टर ने निर्माण कार्य से संबंधित सभी विभाग प्रमुखों को नये बनने वाले शासकीय भवनों का पोताई गोबर पेंट से कराये जाने के निर्देश दिए हैं।
       कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के कार्यां की जानकारी लेते हुए जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज बच्चों की संख्या अनुसार उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, सभी जनपद सीईओ और एसडीएम को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व पर्यवेक्षकों का प्रत्येक 10 दिन में बैठक लेकर उन्हें बेहतर रूप से कार्य करने के निर्देश दिए जाने तथा लापरवाही पाए जाने पर कार्यवाही करने कहा। कलेक्टर ने धान खरीदी के अंतिम सप्ताह का विशेष ध्यान रखते हुए आवश्यक सावधानी बरतते हुए निरीक्षण करने तथा 30 और 31 जनवरी को अभियान चलाकर आवश्यक प्रपत्र भी निर्धारित समय में जमा किए जाने कहा।
      समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आश्रम-छात्रावास के निरीक्षण, कार्यालयों में समय पर उपस्थिति, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन प्रकरण, सोसाइटी भवन निर्माण कार्य, अवैध प्लाटिंग, हाट-बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, नरवा के कार्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सी-मार्ट, सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की विस्तार से समीक्षा किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
स/