मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
रविवार, 01 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

खैरागढ़ : किसान सम्मान निधि राशि के लिए ई-केवाइसी एवं बैंक खाते में डी.बी.टी. का कार्य शीघ्र पूर्ण करें-कलेक्टर*

सम्मान निधि की 13 वीं किस्त जल्द ही किसानो के खाते में सीधें अतंरित किया जाना है

सम्मान निधि के बारे में 24 एवं 25 जनवरी को कृषि विभाग खैरागढ़ और छुईखदान में आयोजित करेगा विशेष शिविर

खैरागढ़ 23 जनवरी 2023
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13 वीं किस्त जल्द ही किसानो के खाते में सीधें अतंरित किया जाना है शासन के निर्देशानुसार 13 वीं किस्त की बैंक प्राप्त करने के लिए किसानों का ईकेवाइसी, बैंक खाता में आधार लिकिंग एवं डी.बीटी.सक्रिय तथा खसरा का सीडिंग होना अनिवार्य है यह तीनो अपेक्षित जानकारी पोर्टल में पूर्ण होने पर ही अगामी 13 वीं किस्त प्राप्त होगी। 

उपसंचालक कृषि विभाग जानकारी दी गई कि इस सम्बंध में विशेष शिविर डाॅ. जगदीश सोनकर कलेक्टर खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के द्वारा योजना के तहत लंबित किसानों के ईकेवाइसी, ए डी.बीटी. सक्रिय एवं खसरा सीडिंग करने के लिए ग्राम स्तर पर कृषि विभाग के ग्रा.कृ.वि. अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमे किसानों के द्वारा तीनो कार्य सुगमतापूर्वक हो सकें। इसी क्रम में दिनांक 24 जनवरी से 25 जनवरी तक कृषि विभाग के विकासखण्ड कार्यालय खैरागढ़/छुईखदान में भी विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है जहां किसान संपर्क कर उक्त तीनो कार्य पूर्ण कर सकते है इसके साथ -साथ कलेक्टोरेट परिसर में जिला कृषि कार्यलय से भी किसान ईकेवाइसी, ए खसरा सीडिंग कराने की व्यवस्था कि गई है। 

ये 3 कार्य पूर्ण किया जाना है-
1.ई-केवाइसी, योजनांतर्गत पंजीकृत किसान सीधे पोर्टल या लोक सेवा केंद्र के माध्यम से व्ज्च् आधारित ईकेवाइसी करा सकते है जिन किसानों का व्ज्च् नही आ रहा होगा वह ठपवउंजतपब  के माध्यम से नवीन मोबाईल नंबर दर्ज कर ईकेवाइसी, करावें।
2. आधार कार्ड एवं डी.बीटी.सक्रिय:- योजनांतर्गत अब किस्तों का भुगतान आधारकार्ड नम्बर के आधार पर हो रहा है जिसके लिये पंजीकृत किसान के बैंक खाता में आधार लिकिंग के साथ-साथ डी.बीटी. ; प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) सक्रिय होना अनिवार्य है यह पूरी प्रक्रिया किसानों अपने बैंक खाता संचालित बैंक शाखा से पूर्ण कराना होगा।
3. खसरा सीडिंगः- योजनांतर्गत पंजीकृत किसानों के पास कृषि भूमि होने पर लाभ प्राप्त होता है जिसके लिए किसानों को अद्यतन बी -1 की प्रति कृषि विभाग को उपलब्ध कराना होगा जिले के 2789 किसानो का खसरा सीडिंग लंबित है।

 जिन किसानों का खसरा सीडिंग नही हुआ है वह तत्काल कृषि विभाग के अधिकारी/कर्मचारी या विकासखंड/जिला कार्यलय से संपर्क कर कार्य पूर्ण करा लेवें तााकि अगामी 13 वी किस्त का लाभ प्राप्त हो सके। तथा बैंक खाते से आधार कार्ड लिकिंग एवं प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण(डी.बीटी.) सक्रिय हो सके।
क्रमांक 13/डॉ. मक़सूद