मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
गुरुवार, 08 जून 2023
मुख्य समाचार:

दुर्ग : महीने भर में जिला अस्पताल में 999 ऑपरेशन माइनर व मेजर ऑपरेशन

-543 प्रसूता माताओं की हुई नार्मल डिलीवरी
-जीरो रेफरल अस्पताल की दिशा की ओर बढ़ रहा है जिला अस्पताल
-सामान्य सर्जरी विभाग में 36 तो अस्थि विभाग में 03 मेजर ऑपरेशन
-प्रसूति विभाग में एलएससीएस, हिस्टोरेक्टोमी, ओवेरियन सिस्ट जैसे ऑपरेशन की सुविधा

दुर्ग 10 जनवरी 2023

जिला अस्पताल दुर्ग में दिसंबर में ही 999 माइनर और मेजर सर्जरी हुई है। इसमें प्रसूति, नेत्र, अस्थि,सामान्य सर्जरी और  ईएनटी विभाग से सम्मिलित है।इनमें प्रसूति विभाग का प्रदर्शन सबसे बेहतर है, प्रसूति विभाग में कुल 543 सामान्य डिलीवरी दिसंबर माह में कराई गई हैं जो कि किसी भी प्राइवेट अस्पताल की तुलना में बहुत ही उत्कृष्ट आंकड़ा है। इसके अलावा प्रसूति विभाग में 335 एलएससीएस,07 हिस्टरेक्टोमी,14 ओवेरियन सिस्ट ऑपरेशन भी संपादित हुए।
अन्य विभागों में दिसंबर माह में माइनर और मेजर ऑपरेशन की स्थिति- 242 कैटरेक्ट सर्जरी नेत्र विभाग, 21 अस्थि विभाग,39 सामान्य सर्जरी विभाग और 06 ईएनटी विभाग द्वारा दी गई। उल्लेखनीय है कि बीते महीने जिला अस्पताल में ऐसी जटिल सर्जरी भी की गई जो केवल महानगर के अस्पतालों में संभव हो पाती है।
इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए जिला चिकित्सा अधिकारी श्री जे.पी. मेश्राम ने बताया कि कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में विगत कुछ महीनों से जिला अस्पताल को जीरो रेफरल अस्पताल बनाने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. शर्मा ने बताया कि अस्पताल में हमर लैब आरंभ होने से जांच की सुविधा बढ़ी है। बेड टर्नओवर रेट, ओपीडी अटेंडेंस, अपातकालीन चिकित्सा, मरीज की सहजता और मैनेजमेंट पर लगातार बेहतर से बेहतर रणनीति बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
समाचार क्रमांक 019