मुख्य सामग्री पर जाएं
स्क्रीन रीडर एक्सेस
बुधवार, 04 अक्टूबर 2023
मुख्य समाचार:

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर: कलेक्टर श्री ध्रुव ने गांवों का दौरा कर विकास एवं निर्माण कार्यों का जायजा लिया

कटकोना में 14 लाख रूपए के लागत से बने तालाब से सिंचाई कर सब्जी की खेती कर रहे किसान
महिला समूहों को गौठान की रिक्त भूमि पर सब्जी की खेती की सलाह

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 02 जनवरी 2023

कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव ने शनिवार को मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के खड़गवा विकास खण्ड के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा लिया। कलेक्टर ने ग्राम कटकोना में 14 लाख की लागत से निर्मित तालाब में जल भराव तथा पानी निकासी के लिए निर्माणाधीन नाली का निरीक्षण किया और बरसात की दिनों में नाली में पानी के तेज बहाव को ध्यान में रखते हुए इसका निर्माण उच्च गुणवत्ता का कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान कार्यरत श्रमिकों से नाली के निर्माण में प्रयुक्त सीमेंट और रेत की मात्रा सहित अन्य सामग्रियों के बारे में पूछताछ की।
 सरपंच श्रीमती भुनेश्वरी मरकाम ने बताया कि पिछले जून माह में 12 लाख की लागत से तालाब निर्माण कर इसमे पिचिंग कार्य कराया गया है। तालाब में मछली पालन के लिए तालाब के आस-पास रहने वाले परिवारों की एक समिति बनाकर मछली पालन किया जा रहा है। वर्षा काल में तालाब का पानी ओवर प्लो होने की दशा में नाली के मुहाने पर लोहे की जाली लगवाई जा रही है, जिससे तालाब की मछली बाहर न जा सके। कलेक्टर ने सरपंच से रोजगार गारन्टी योजना के तहत कराये जा रहे कार्यों के सबंध में भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने इसके पश्चात तालाब के समीप कृषक श्री गुलाब के खते में पहुंचकर उसके द्वारा की जा रही सब्जी की खेती का अवलोकन किया। कृषक श्री गुलाब ने बताया कि नवनिर्मित तालाब से सिंचाई के लिए पानी लेकर वह अपने एक एकड़ भूमि में टमाटर, गोभी, मटर, आलू की खेती कर रहा है। इस सीजन अब तक 50 हजार का टमाटर, 12 हजार रूपए की गोभी बाजार में बेच चुका है। शासन द्वारा यहा पर तालाब निर्माण कराने से हमें फायदा हो रहा है। तालाब के आस-पास के कृषक भी तालाब से पानी लेकर सब्जी की खेती करने उत्साहित है। कलेक्टर ने कृषक गुलाब एवं अन्य उपस्थित कृषको से कहा कि इस क्षेत्र की भूमि सब्जी उत्पादान के लिए उपयुक्त है। सब्जी उत्पादन से फायदा होगा। कलेक्टर ने सब्जी उत्पादन के साथ लघु धान्य फसल कोदो, कुटकी, रागी की खेती के लिए कृषको को प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि खड़गवॉ विकास खण्ड मे इस वर्ष 500 एकड़ भूमि मे कोदो, कुटकी, रागी की फसल बोने का लक्ष्य है ज्यादा से ज्यादा कृषक ये फसल ले और समर्थन मूल्य में वन धन समिति मे अपनी उपज का विक्रय करें।

कलेक्टर श्री ध्रुव ने इस दौरान मेन्ड्रा गोठान का भी निरीक्षण किया। गोठान से जुड़े महिला समूहों को चारागाह के लिए सुरक्षित भूमि पर सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। ग्राम पंचायत पैनारी के सरपंच द्वारा गोठान के रास्ते में नाला पर रपटा सह पुलिया का निर्माण कराने की मांग की गई। कलेक्टर ने सी.ई.ओ श्री राजेश सेंगर एवं तकनीकी सहायक को मौका मुआयना कर प्राक्कलन तैयार कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोठान में लगे हैण्डपम्प के पानी के लिए निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पैनारी के कृषक स्वरूप सिंह, शिवनारायण जो कुर्धी की फसल की खेती करते है, उन्हे ढाड़ किस्म की भूमि पर कोदो की फसल लेने तथा गोठान समूह द्वारा निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग करने की सलाह दी।

कलेक्टर श्री ध्रुव इसके पश्चात सीमावर्ती गांव नेवरी की प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बच्चों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछताछ की। कक्षा पांचवी के छात्र अंकित ने कलेक्टर को बताया कि वह सैनिक बनना चाहता है। कलेक्टर ने इस पर सभी छात्र-छात्राओं को अंकित जैसा अपना लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बोडेमुडा में विभिन्न समस्याओं के लिए लगाये गए शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में वन अधिकार पट्टे के 24 आवेदन, पेंशन के 06, राशन कार्ड के 07 आवेदन पत्रों का परीक्षण कराकर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओ की जानकारी दी। कलेक्टर को ग्राम वासियो ने बताया कि नवीन तालाब का निर्माण कराया जा रहा है जिसमे 600 से अधिक लोग काम कर रहे है ग्राम वासियो ने कलेक्टर से गांव में एक और नए तालाब का निर्माण कराए जाने की मांग की। कलेक्टर ने सी.ई.ओ जनपद पंचायत को इसके लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
समाचार क्रमांक 01// संगीता